हाइड्रोसील का ऑपरेशन कितने दिन में ठीक हो जाता है?
Hydrocele

हाइड्रोसील का ऑपरेशन कितने दिन में ठीक हो जाता है?

Hydrocele का ऑपरेशन करने से पहले कई लोगों क मन में ये सवाल रहता है की हाइड्रोसील का ऑपरेशन कितने दिन में ठीक हो जाता है? या कितने दिन बाद वो अपनी सामान्य जिंदगी फिर शुरू कर सकते हैं। हाइड्रोसील के ऑपरेशन का खर्च कितना आएगा? और कब exercise और योग करे। इस लेख में आप को इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे तो इसे कृपया अंत तक पढ़े।

हाइड्रोसील का ऑपरेशन कितने दिन में ठीक हो जाता है?

इसके चीरे को ठीक होने में करीब 10  से 15  दिन लगते हैं। डॉक्टर 2  हफ्ते बाद आप को अस्पताल बुला सकता है ये देखने के लिए की घाव ठीक हुआ की नहीं और कहीं कोई संक्रमण तो नहीं हुआ। अब सवाल आता है की आप चलना-फिरना कब शुरू कर सकते हैं और इसका दर्द कब तक ठीक हो जाता है ? आप को डॉक्टर सर्जरी के बाद  दर्द की दवाएँ लिख देगा।आप को कोई ज्यादा दर्द महसूस नहीं होगा और आप सर्जरी के 24 घंटों बाद ही चलना -फिरना शुरू कर  सकते हैं।आप रोजमर्रा के छोटे-मोटे काम भी अगले दिन से शुरू कर सकते हैं। 

 बस आप को अपने scrotum का कुछ दिनों तक थोड़ा ध्यान रखना होगा की  उस के ऊपर  किसी प्रकार का ज़ोर न पड़े। तो आप करीब 15-16 दिनों तक बाइक या साइकिल पर चलने से बचें। आप कार बस इत्यादि पर सफर कर सकते हैं। आप चाहे तो स्क्रोटल सपोर्ट(scrotal support) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, हाइड्रोसील के ऑपरेशन के बाद आप अपने डॉक्टर से scrotal support के बारे में अवश्य पूछें। 

Hydrocele में डरने की कोई बात नहीं होती। यह एक बहुत छोटा ऑपरेशन होता है, कई लोग अस्पताल आते है और पूछते हैं की हमें कितने दिन तक भर्ती होना पड़ेगा , या कितने दिन में ये ठीक होगा , ऑपरेशन के बाद कब घर जा सकते हैं, या ऑपरेशन कराने में कोई खतरा तो नहीं। तो भैया इतना डरने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक बहुत छोटा सा ऑपरेशन होता है और करीब आधे घंटे में पूरा हो जाता है। डॉक्टर एक छोटा सा चीरा लगा के hydrocele के पानी को निकाल देता है और फिर उस चीरे को बंद कर देता है। आप चाहें तो ऑपरेशन के कुछ घंटों बाद घर जा सकते हैं। 

ऑपरेशन के कुछ घंटों बाद तक anesthesia का असर रहता है तो जब आप ऑपरेशन के लिए जाये तो किसी को साथ में अवश्य लेके जाये ताकी कोई दिक्कत न हो। मुझे youtube पर 24x7Health द्वारा डाला गया ये hydrocele के operation का ये video मिला है। आप चाहें तो देख सकते हैं ये operation कैसे किया जाता है।

हाइड्रोसील के ऑपरेशन का खर्च?

अब सवाल आता है कि अगर आप हाइड्रोसील का ऑपरेशन  कराना चाहते हैं तो पैसा कितना लगेगा। वैसे तो यह निर्भर करता है कई चीजों पर, पर अगर एक मोटा माटी हिसाब लगाएं तो न्यूनतम  8000 से 15000 तक का खर्चा आ सकता है।पर जैसा की मैंने बोला कि इसका खर्च कई चीजों पर निर्भर करता है।  जैसे कि आप किस शहर में रहते हैं, किस हॉस्पिटल में आप ऑपरेशन कराना चाहते हैं।  एक हॉस्पिटल में भी ऑपरेशन के  चार्ज हॉस्पिटल द्वारा दिए जाने वाली कई सुविधाओं पर निर्भर करता है। कई शहरों में  हाइड्रोसील का ऑपरेशन 5000 तक में भी हो जाता है  और बड़े शहरों में  यह न्यूनतम खर्चा 35 से 50 हजार भी हो सकता है। सरकारी अस्पताल और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में  खर्चा ना के बराबर होता है।कुछ बड़े शहरों  में हाइड्रोसील  के ऑपरेशन का औसत खर्च आप नीचे देख सकते हैं। 

CityAverage PriceStarting PricePrice Upto
BangaloreRs. 50600.00Rs. 25000.00Rs. 90000.00
ChandigarhRs. 16500.00Rs. 13200.00Rs. 19800.00
ChennaiRs. 48462.00Rs. 20000.00Rs. 75000.00
HyderabadRs. 68043.00Rs. 30000.00Rs. 120000.00
KolkataRs. 66000.00Rs. 35000.00Rs. 95000.00
MumbaiRs. 64600.00Rs. 25000.00Rs. 120000.00
New DelhiRs. 39377.00Rs. 8000.00Rs. 80000.00
PuneRs. 58045.00Rs. 20000.00Rs. 110000.00
हाइड्रोसील के ऑपरेशन का खर्च

हाइड्रोसील ऑपरेशन के बाद exercise/gym/yoga 

जैसा कि मैं आपको ऊपर बता चुका हूं की हाइड्रोसील के ऑपरेशन में  जो चीरा लगता है उसे ठीक होने में  12 से 15 दिन लग जाते हैं। तो करीब 2 हफ्ते तक आपको ध्यान रखना है कि आप कोई भारी सामान ना उठाएं और ना ही अपने शरीर पर कोई अनावश्यक बल डालें। रही बात Gym या योगा की तो जब तक आपको चलने फिरने और बाकी काम करने में पूरी तरह से आराम  ना हो तब तक कोई भी एक्सरसाइज या योगासन ना करें । 

हाइड्रोसील के ऑपरेशन के दौरान लगने वाला चीरा एक आम चोट की तरह ही होता है, तो इसका ठीक होना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके शरीर की घाव भरने की क्षमता कैसी है और आपका खान-पान कैसा है। तो ऑपरेशन के बाद अच्छा और पौष्टिक आहार लें ताकि  घाव जल्द से जल्द  भर सके। चीरे के आसपास साफ सफाई रखें और उसे कम से कम 10 दिन तक पानी से बचाएं। ज्यादा हिलने डुलने से घाव भरने की प्रक्रिया में देर लग सकती है तो इस बात का भी ध्यान रखें। आप scrotal sac(अंडकोष की थैली) को स्थिर रखने के लिए हाइड्रोसील अंडरवियर(Scrotal support) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

मेरी सलाह आपको यही है की ऑपरेशन के 3 हफ्ते से 1 महीने तक   कोई exercise/gym/yoga  ना करें। 

हाइड्रोसील ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए क्या नहीं?

हाइड्रोसील के ऑपरेशन के बाद ऐसा कोई खास परहेज नहीं करना होता, ऑपरेशन के बाद आप को पौष्टिक आहार  लेने की सलाह दी जाती है। पौष्टिक आहार लेने से शरीर की घाव भरने की क्षमता बढ़ती है जिससे ऑपरेशन के  दौरान लगाए गए  चीरे को ठीक होने में मदद मिलती है। ऑपरेशन के बाद कुछ हफ्तों तक बाहर के खाने से दूर रहें क्योंकि अगर किसी वजह से आपके पाचन तंत्र में कोई खराबी आ गई तो आपके शरीर में कमजोरी आ सकती है और इससे ऑपरेशन के दौरान लगाए गए  चीरे को ठीक होने में   मुश्किल आ सकती है। 

Hydrocele के आपरेशन के कितने दिनों बाद sex कर सकते है? 

Hydrocele के ऑपरेशन के करीब 2-3 हफ्ते बाद तक आप को sex के बारे में सोचना भी नहीं है। और 3 हफ्ते बाद भी अगर चीरा पूरी तरह से ठीक नही हुआ है, उस्से pus आ रहा है, या scrotum में दर्द हो रहा है तो आप को sex नहीं करना चाहिए। सेक्स के बारे में आप तभी सोचें जब आप के scrotum पे लगा चीरा पूरी तरह से ठीक हो गया हो, आप को चलने-फिरने में कोई परेशानी न हो रही हो। और sex के समय भी ये ध्यान रखना है कि scrotum पे किसी प्रकार का ज्यादा ज़ोर न पड़े।

Alertrist द्वारा डाली गयी इस Video में इसे अच्छे से समझाया गया है।

Credit : Alertrist

क्या hydrocele नपुंसकता का कारण बन सकता है?

एक रिसर्च के अनुसार hydrocele खुद आप की बच्चा पैदा करने की क्षमता पे कोई असर नही डालता, परंतु अगर hydrocele के साथ कोई रोग या संक्रमण भी मौजूद है तो उसका बुरा प्रभाव आप की बच्चा पैदा करने की क्षमता पर पड़ सकता है।

Hydrocele के बारे में और जानें –

Reference

Hydrocele Surgery in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *