aarogya setu app kaise kam karta hai
corona virus

aarogya setu app kaise kam karta hai|आरोग्य सेतु एप काम कैसे करता है?

aarogya setu app ki jankari hindi me

जानिए arogya setu app ki पूरी  jankari hindi me. Aarogya setu app kya hai? aarogya setu app kaise kam karta hai? aarogya setu app k fayade kya hai aur ye app kisne banaya hai? जानिए इन सारे सवालों के जवाब इस लेख में।

aarogya setu app kya hai

Arogya setu app भारत सरकार द्वारा launch किया गया एक app है जिसका मुख्य काम नागरिकों में covid19 के खतरे का पता लगाना, और उन्हें corona virus से सम्बंधित जरूरी जानकारी मुहैया कराना है। aarogya setu app को इस तरह बनाया गया है कि अगर आप बीते समय मे किसी corona के मरीज़ के संपर्क में आए हो, पर तब उस मरीज़ को पता न हो कि उसे corona है, तो ये app आप को सावधान कर दे।

ये app अपने काम में कारगर भी साबित हो रहा है, और अब तक aarogya setu app को 750 लाख से भी ज्यादा लोग download कर चुके हैं।

Aarogya setu app की लोकप्रियता को देखते हुए भारत सरकार इस app को covid-19 से संबंधित सारी सूचना और सेवाओं का केंद्र बनाने के विषय मे विचार कर रही है।

Economictimes के एक लेख के अनुसार- योजना यह है कि देशभर में मौजूद फ़ूड शेल्टर, रैन बसेरों के साथ-साथ सुरक्षा रिटेल स्टोर तक पहुँचने का ये एक मात्र साधन बन जाए।

वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों का कहना है कि app में एक राष्ट्रीय telemedicine platform भी जोड़े जाने की उम्मीद है जिससे किसी प्रकार की बीमारी से ग्रस्त लोग घर बैठे ही डॉक्टर से सलाह ले सकें।

Arogya setu app में e- pass की सुविधा भी है, जिसमे राज्य सरकार या केंद्र सरकार जिनको e-pass issue करेगी वो उसमे आ जायेगा। 

aarogya setu app kaise kam karta hai
aarogya setu app kaise kam karta hai

aarogya setu app kaise kam karta hai|आरोग्य सेतु एप काम कैसे करता है

aarogya setu app kaise kam karta hai उसे समझने से पहले आइए पहले ये जानते हैं कि ये app kya-kya काम karta hai।

इस app में एक self assesment feature(स्व परीक्षण) है। अगर आप को लग रहा है कि आप मे कोरोना का कोई लक्षण है तो आप इस feature की मदद से स्व परीक्षण कर सकतें हैं। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप से कुछ सवाल पूछे जाएंगे, उन सवालों के उत्तर से पता लगेगा कि आप को जो बीमारी के लक्षण आ रहे है वो कोरोना के हैं या नहीं।

aarogya setu app kaise kam karta hai
aarogya setu app kaise kam karta hai

इस app का एक काम आप को ये बताना है कि कहीं आप बीते समय मे किसी corona के मरीज़ के संपर्क में तो नही आए। चलिए एक उद्धरण से समझते हैं। मान लीजिए की आप समान लेने बाजार गए और आप वहाँ  कई लोगो के संपर्क में आए, अब अगर आने वाले दिनों में उनमे से कोई corona positive निकलता है तो आप को और स्वास्थ्य कर्मियों को ये सूचना पहुँच जाएगी की आप कुछ दिनों पहले इस मरीज़ के संपर्क में आए थे। 

इससे स्वास्थ्य कर्मियों को ऐसे लोगों को पहचाने में आसानी होगी जिनको संक्रमण का खतरा है, और वो उन लोगों को आवश्यक निर्देश जल्द से जल्द दे सकेंगे।

अब चलिए ये जानते है कि ये app ऐसा करता कैसे है। aarogya setu app को install करने के बाद आप को bluetooth को ऑन करना होगा, और इसको हमेशा ऑन रखना होगा। ये app install होने के बाद ही आप से location share करने की permission भी मांग लेगा। 

अब आप जब बाजार जाएंगे तो आपके पास जितने लोग आयेंगे( जिनके मोबाइल में aarogya setu app होगा) उनकी सूचना bluetooth के माध्यम से आप के app में जमा हो जाएगी और आप की उन के app में। अगर उनमे से कोई भविष्य में कोरोना का मरीज़ निकलता है तो app के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मी आप को सूचित कर देंगे।

aarogya setu app kaise kam karta hai
aarogya setu app kaise kam karta hai
aarogya setu app kaise kam karta hai

ये app आप की location पर भी पूरी नज़र रखेगा और अगर आप को अगर संक्रमण होता है तो उन इलाकों की पहचान करने में आसानी हो जहाँ आप पिछले दिनों में गए हों।

अब आप इस app के kam करने के तरीके को जान गाए हैं तो ये भी समझ गए होंगे कि aarogya setu app को पूरी क्षमता से काम करने के लिए ये आवश्यक है कि सभी देशवासियों के मोबाइल में ये app हो। इसलिए सरकार, अपनी पूरी ताकत से, सभी लोगों को इस app को अपने मोबाइल में install करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

आप सभी से मेरा भी ये निवेदन है कि आप अपने मोबाइल में aarogya setu app install करें, और देश की कोरोना से जंग में साथ दें।

aarogya setu app kisne banaya hai

aarogya setu app इलेक्ट्रॉनिक्स और आई टी मंत्रालय ने बनाया है । इस app का निर्माण भारत में कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए  किया गया है। ये app गूगल प्लेस्टोर और एप्पल एप स्टोर पर 11 भाषाओं में उपलब्ध है।

aarogya setu app kaise kam karta hai

Aarogya setu app के अब तक 750 लाख से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *